मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, 4 से 10 नवंबर तक ठप रहेगी ये सुविधा
भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने बताया कि, अगले महीने 4 से 10 नवंबर तक लोग मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि नवंबर से ग्रहकों के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की आसान और नई व्यवस्था आ रही है। बता दें इस सुविधा से ग्राहक मोबाइल नंबर में बदलाव किए बिना ही दूसरे ऑपरेटर में स्विच कर पाते है। ट्राई के ऐलान के बाद से ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले समय में ग्राहक खुद अपने फोन से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सेवा का लाभ उठा सकेंगे।
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में लगेगा कम समय
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक ट्राई के अधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था से इस मोबाइल नंबर पोर्ट करने कि प्रक्रिया में तेजी आएगी, अभी जहां ग्राहकों को एक हफ्ते का इंतजार करने पड़ता है वहीं इस सुविधा के अपडेट होने के बाद इसमें और कम समय लगेगा। वर्तमान में इस समय ग्रहकों को पोर्ट के लिए कम से कम 6 दिन का इंतजार करना पड़ता है।
4 नवंबर 2019 से पहले करा लें पोर्ट
ट्राई द्वारा दी गई जानकारी मे बताया गया कि, नवंबर में 6 दिनों को लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सेवा ठप रहेगा। यह 4 नवंबर से लेकर 10 नवंबर के लिए बंद रहेगा, सेवा अपडेट होने के बाद से यह 11 बजे फिर से ग्राहकों के लिए शुरू कर दी जाएगी। अगर किसी को उससे पहले अपना ऑपरेटर बदलना चाहता है तो ग्रहाकों को 4 नवंबर शाम 6 बजे तक यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।