क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आप ठेले वाले से जो शरबत खरीदकर पी रहे हैं उसमें पड़ी बर्फ शवगृह की हो ! वैसे ये कल्पना नहीं हकीकत है। कोलकाता के न्यू स्ट्रीट एरिया में ठेले वाले ऐसा ही कर रहे थे। काफी कम पैसे मिल जाने के कारण ठेले और कई दुकानदार शवगृह की बर्फ का इस्तेमाल कर रहे थे। यह बर्फ शवों को सड़ने से बचाने में इस्तेमाल की जाती है। कोलकाता के मेयर अतिन घोष ने जांच अभियान चलाकर ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की है।
बुधवार को कोलकाता नगर पालिका के मेयर अतिन घोष ने खाने-पीने की दुकानों पर जांच अभियान चलाया। मेयर से शिकायत की गई थी कि सड़कों पर शरबत बेचने वाले और कई दुकानदार शवगृह की बर्फ का इस्तेमाल कर रहे हैं। जांच में यह बात सही निकलने पर घोष ने 10 दुकानदारों पर कार्रवाई करने का फैसला किया है।
अतिन ने सभी दुकानदारों से इस्तेमाल होने वाली बर्फ का नमूना लिया। उन्होंने कहा, 'इस तरह की बर्फ का इस्तेमाल पोस्टमॉर्टम हाउस और इंडस्ट्रियल एरिया में ही होता है।' नगरपालिका को पता चला है कि लगभग 80 दुकानों में ऐसी बर्फ का यूज होता है। मेयर ने सभी दुकानदारों से इस बर्फ का इस्तेमाल बंद करने के आदेश दिए हैं। उन्होने बताया कि सामान्य बर्फ मंहगी होने के कारण दुकानदार शवगृह की बर्फ सस्ते में ले आते हैं।