नई दिल्ली: कर्नाटक के राजनीतिक विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल का आदेश पलटते हुए कहा है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदुरप्पा को कल शाम चार बजे तक बहुमत परिक्षम साबित करना होगा. राज्यपाल ने येदुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का वक्त दिया था. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 

LIVE UPDATES:

 

04.01 PM: कर्नाटक में राज्यपाल ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता केजी बोपैय्या को प्रोटेम स्पीकर बनाया है. केजी बोपैय्या कल विधायकों को शपथ दिलाएंगे, इसके साथ ही कल बहुमत परीक्षण के दौरान सदन का संचालन करेंगे. विराजपेट से विधायक केजी बोपैय्या साल 2008 में प्रोटेम स्पीकर रह चुके हैं. कांग्रेस राज्यपाल के इस फैसले का विरोध कर रही है, कांग्रेस की मांग है कि सबसे वरिष्ठ विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाए.

 

12.35 PM: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, ''सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने साबित कर दिया है कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने असंवैधानिक काम किया. बीजेपी ने संख्या न होने के बाद गलत तरीके से सरकार बनाई, जिसे कोर्ट ने रोक दिया.''


 

 

Today’s Supreme Court order, vindicates our stand that Governor Vala acted unconstitutionally.

The BJP’s bluff that it will form the Govt., even without the numbers, has been called out by the court.

Stopped legally, they will now try money & muscle, to steal the mandate.

 

 

 

12.20 PM: सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के संपर्क में कांग्रेस के आठ, जेडीएस के दो और दो निर्दलीय विधायकों सहित कुल 12 हैं. ऐेसे में बीजेपी के 104  विधायकों में 12 विधायकों को जोड़ दिया जाए तो बीजेपी के पास 116 सीटें हो जाएंगी, जो बहुमत के आंकड़े 112 से चार ज्यादा हैं.

 

12.15 PM: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने मीडिया के सामने कहा है कि वह कोर्ट के आदेश का पालन करते हैं. येदुरप्पा ने यह भी कहा है कि कल वह बहुमत साबिक करके रहेंगे.

 

11.55 AM: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि कल बीजेपी विधानसभा में बहुमत साबित कर देगी.

 

11.34 AM: सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए बीजेपी को बड़ा झटका दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कर्नाटक में येदुरप्पा को कल शाम 4 बजे साबित करना होगा बहुमत.

 

11.30 AM: बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि येदुरप्पा सरकार कल बहुमत परीक्षण के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि एक दिन बहुत कम है. सरकार को ज्यादा दिन मिलने चाहिए.

 

 

11.27 AM: सुप्रीम कोर्ट ने एंग्लो इंडियन सदस्यता पर भी रोक लगा दी है.

 

11.22 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कल ही बहुमत परिक्षण के दौरान डीजीपी विधायकों को सुरक्षा देंगे. सिंघवी ने कहा है कि बहुमत परिक्षण के दौरान वीडियोग्राफी भी होनी चाहिए.

 

11.20 AM: सिंघवी ने कहा है कि मुकुल रोहतगी विधायकों के समर्थन की चिट्टी कोर्ट में दिखाएं.

 

11.17 AM: सिंघवी ने कहा है कि पहले कांग्रेस-जेडीेएस को मौका मिलना चाहिेेए था. उन्होंने कहा कि वोट के दौरान विधायकों को सुरक्षा मिलनी चाहिए.

 

11.16 AM: कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि कांग्रेस-जेडीएस कल ही बहुमत साबित करने के लिए तैयार है. कोर्ट को तय करना चाहिए की किसी बहुमत साबित करने का मौका मिले.

 

11.07 AM: अब कांग्रेस की तरफ से वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अपनी दलील रखनी शुरु कर दी है. उन्होंने कहा कि किसी को बहुमत नहीं मिला है तो सरकार बनाने का न्योता किसे दिया जाए?

 

11.04 AM: कांग्रेस-JDS की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि या तो राज्यपाल के फैसले पर विस्तृत सुनवाई करें या क्यों ना कल ही बहुमत परिक्षण करा दिया जाए.

 

11.01 AM: सुप्रीम कोर्ट  के जज सीकरी ने कहा है कि ये मामला राज्यपाल के विवेक का है. राज्यपाल खुद देखें कि कौन बड़ी पार्टी है और किस पार्टी को बहुमत मिले.

 

11.00 AM: वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि येदुरप्पा सदन में ना सिर्फ अपना बहुमत साबित कर देंगे बल्कि उन्हें बीजेपी और जेडीएस के कुछ वकीलों का भी समर्थन मिल जाएगा.

 

10.53 AM: बीजेेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि चुनाव से पहले कांग्रेस और जेडीएस में कोई गठबंधन नहीं था. इसलिए राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़े दल को बुलाया था. उन्होंने कहा कि येदुरप्पा सदन में अपना बहुमत साबित कर देंगे.

 

10.48 AM: कोर्टरूम खचाखच भरा हुआ है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि जजों को सौंपी गई चिट्ठी में संख्या गणित का जिक्र है या नहीं.

 

10.46 AM: बीजेपी की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी पेश हुए. उन्होंने जजों को राज्यपाल को दी गई चिट्ठी सौंप दी है.

 

10.43 AM: कांग्रेस-JDS की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु हो चुकी है. पिछली सुनवाई में सुुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री येदुरप्पा से समर्थक विधायकों की लिस्ट मांगी थी.

 

10.40 AM: कुछ देर बाद सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु होगी.

 

09.40 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के संस्थापक एचडी देवगौड़ा को उनके जन्मदिन पर फोन कर बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा, ''पूर्व प्रधानमंत्री श्री एचडी देवगौड़ा जी से बात की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की प्रार्थना करता हूं.'' देवगौड़ा आज 84 वां जन्मदिन मना रहे हैं.

 
  •