एक तरफ राज्य में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर महानगर वासियों के लिए राहत की भी खबर आ रही है। महानगर कोलकाता में कोरोना वायरस कंटेनमेंट जोन की संख्या घटी है। कंटेनमेंट जोन की संख्या 353 से घटकर 283 हो गई है। यानी की कुल 70 कंटेनमेंट जोन की संख्या घट गई है।

 

कोलकाता नगर निगम के प्रशासक बोर्ड के चेयरमैन फिरहाद हकीम ने बताया कि महानगर में 70 कंटेनमेंट जोन में पिछले 21 दिनों से कोई नया संक्रमित नहीं आने से प्रशासन को थोड़ी राहत मिली है। सरकार द्वारा 15 मई की देर रात जारी नयी सूची में कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 353 से घटकर 283 आ गयी है।

फिरहाद हकीम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों पहले तक लगातार कंटेनमेंट जोन की संख्या में बढ़ोतरी होते ही जा रही थी। शुरू में कंटेनमेंट जोन की संख्या 400 के पार पहुंच गई थी। हालांकि बाद में सुधार हुआ और संख्या 353 हुई। हालांकि अब निगम, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों के कारण कोरोना संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में आता दिख रहा है।

वहीं कोलकाता में रेड जोन-216 और ओरेंज जोन-70 थे। अब ग्रीन जोन की संख्या बढ़कर 87 हो गई है। मेयर ने बताया कि बेलगछिया बस्ती को लेकर अतिरिक्त चिन्ता थी, लेकिन अब पिछले 21 दिनों से वहां कोई नया संक्रमित नहीं आने से आज शनिवार से वह क्षेत्र ग्रीन जोन में चला जाएगा।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन की संख्या कमने व रेड जोन के ग्रीन जोन में चले जाने से आगे कोई मरीज इस क्षेत्र में न आए इसकी कोई गारंटी नहीं है। सावधानी बरतनी बहुत ही जरूरी है। लाॅकडाउन का पालन करना ही होगा। फिरहाद ने संतोष व्यक्त किया कि बड़ाबाजार, राजाबाजार, बेलगछिय़ा, गार्डेनरीच जैसे संकीर्ण इलाकों में संक्रमण को लेकर अधिक चिन्ता थी। इन क्षेत्रों में से कंटेनमेंट जोन काफी कम होकर ग्रीन जोन में आ गए हैं। लेकिन प्रशासन अभी ढ़िलाई देने वाला नहीं है।

देखे पूरी लिस्ट :-